आप कम पूँजी से भी शुरु कर सकते हैं INVESTMENT(निवेश)

आप कम पूँजी से भी शुरु कर सकते हैं INVESTMENT(निवेश):-

शेयर बाजार छोटे निवेशकों के लिए विशेष आर्कषण रखता है ,क्योंकि कम पूँजी लगाकर भी शेयरों में निवेश किया जा सकता है / भारत के करीब पाँच करोड़ शेयरहोल्डरों में से ज्यादातर छोटे निवेशक ही हैं , जिन्होने 10 , 000 रूपये से लेकर 50,000 रूपये तक का निवेश शेयर बाज़ार में कर रखा है ।

अब आप चाहें तो एक बार में केवल एक शेयर भी खरीद सकते हैं , क्योंकि बाजारों में मार्केट लॉट ‘ व ‘ ऑड लॉट की प्रणाली समाप्त हो चुकी है । जमीन व जायदाद की अपेक्षा शेयरों में निवेश का यह एक बड़ा लाभ है । जमीन आदि में निवेश के लिए बहुत पैसा चाहिए , और यह अब अधिकतर मध्यमवर्गीय निवेशकों की पहुँच से बाहर हो गया है, इसके अलावा शेयर बाजार अब अधिक व्यवस्थित है और इस पर सरकार व सेबी ( SEBI – सिक्योरिटीज एन्ड एक्सचेंज बोर्ड आफ इंडिया ) की कड़ी नज़र रहती है । अन्य बाजारों की अपेक्षा शेयर दलालों के कामकाज पर भी कड़ी नजर रखी जाती है ।

शेयरों में कारोबार करना मध्यमवर्गीय निवेशकों के लिए एकदम सटीक रहता है , क्योंकि इसमें काले धन का प्रयोग नहीं चलता । अन्य निवेशों की अपेक्षा शेयरों में पैसा लगाने से आपको बहुत से कर – संबंधित लाभ भी मिलते हैं । शेयरों में दीर्घकालीन निवेश अब कर बचाने का एक अच्छा साधन बन गया है । विशिष्ट कर लाभ समय समय पर बदलते रहते हैं .

source:(s s grawal)

share market,sensex,nifty 50,intraday,delivery,bse,nse,sebi

ALSO READ : आप कम पूँजी से भी शुरु कर सकते हैं INVESTMENT(निवेश)

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है और अपने विचार की प्रतिक्रया भी कमेंट में लिख सकते है,
पोस्ट पूरा पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Click To Get Daily Stock