चुनावी नतीजों की चिंता नहीं करें, 2019 में चढ़ेंगे शेयर

निवेशक चुनावी नतीजों को लेकर थोड़ा चिंतित हैं. वे आगे आर्थिक वृद्धि दर को लेकर भी ज्यादा आश्वस्त नहीं हैं. इसके बावजूद उन्हें शेयरों से दूरी बनाने की जरूरत नहीं है.  आदित्य नारायण की अगुवाई वाली विश्लेषकों की टीम का कहना है कि चुनाव सिर्फ एक पड़ाव हैं, जिनका देश के आर्थिक ढांचे और बिजनेस साइकिल पर खराब असर नहीं पड़ेगा. दरअसल राजनीतिक अनिश्चितता को बड़ा जोखिम माना जा रहा है. अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पांच राज्यों में चुनाव हो रहे हैं.

इन चुनावों से जुड़े कुछ ओपिनियन पोल में राजस्था में कांग्रेस की जीत का अनुमान लगाया है. उनके अनुसार मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांटे की लड़ाई है. अभी तीनों राज्यों में भाजपा की सरकार है. इन चुनावों के नतीजें 11 दिसंबर तक आने वाले हैं. शेयर बाजारों पर इन नतीजों का असर पड़ेगा.

निवेशकों को अगले साल की दूसरी छमाही पर फोकस करने की राय दी है. इस दौरान चीजें बेहतर होंगी और बिजनेस साइकिल भी टॉप गियर में होगी. साल 2019 के अंत तक निफ्टी50  11,800 अंक तक पहुंच सकता है. यह सूचकांक के अभी के स्तर के मुकाबले 11 फीसदी ज्यादा है. विश्लेषकों ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, “बुनियादी आर्थिक स्थिति, कमाई और वैल्यूएशन की चिंता नहीं करें. 2019 को दो हिस्से में बांट लें.”

ब्रोकरेज फर्म ने कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के ब्याज दर में वृद्धि करने की संभावना कम हो गई है. इसकी वजह है कि खुदरा मुद्रास्फीति की दर घट कर 13 महीने के निचले स्तर पर आ गई है. क्रूड ऑयल की कीमतों भी काफी घट गई हैं. इस साल डॉलर के मुकाबले रुपये में आई बड़ी गिरावट संभवत: वास्तविक से ज्यादा है.

share market,sensex,nifty 50,intraday,delivery,bse,nse,sebi

निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में डिफेंसिव शेयरों को शामिल करना चाहिए. डिफेंसिव शेयरों से मतलब ऐसे शेयरों से है, जिनमें बाजार के टूटने के बावजूद कम गिरावट आने की उम्मीद होती है. निवेशक बड़े बैंकों, कंज्यूर कंपनियों, आईटी और फार्मा कंपनियों के शेयरों में पैसा लगा सकते हैं. हालांकि, एडलवाइज ने यह भी कहा है कि अगर क्षेत्रीय दल मिकलकर सरकार बनाते हैं तो शेयरों के वैल्यूएशन में कमी आ सकती है. यह अभी दूसरे विकासशील बाजारों के मुकाबले प्रीमियम पर है. हिंदी में पर्सनल फाइनेंस और शेयर बाजार के नियमित अपडेट्स के लिए  केवल sharemarketdo.com

Read more at:
sharemarketdo.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Click To Get Daily Stock