शेयरों में निवेश सट्टा नहीं है
International Market

Investment in shares is not speculative | शेयरों में निवेश सट्टा नहीं है |

कुछ लोग शेयरों में निवेश को सट्टेबाजी का नाम दे देते हैं | कई बार तो इसे जुए के रूप में भी देखा जाता है । मगर यह सच नहीं है। जब आप बाजार को अच्छी तरह परख कर ,और कम्पनी के भविष्य के आसार ठीक से जान कर किसी शेयर में अपना पैसा डालते हैं तो आपके निवेश को बहुत कम खतरा होता है । परन्तु अगर आप किसी तुक्के के आधार पर , बिना बाजार का विश्लेषण किये किसी शेयर में पैसा डालते हैं , तो स्वाभाविक है इसमें आपको काफी खतरा रहता है ।

शेयर बाजार में सोच समझकर पैसा लगाना निवेश होता है । पर बेध्यानी में शेयरों की खरीद – फरोख्त सट्टेबाजी ही कहला सकती है । निवेश और सट्टेबाजी में फर्क इस बात पर निर्भर करता है कि आप शेयरों के जरिए पैसा कमाने के लिए कितना खतरा उठाने को तैयार हैं । निवेशक अपना हर कदम फेंक – फेंक कर उठाता है , और छोटे या मध्यस्थ स्तर के मुनाफे की उम्मीद करता है । सट्टेबाज अपने पैसे पर बड़े से बड़ा खतरा लेकर ऊँचे मुनाफे की इच्छा रखता है ।

सट्टेबाज इस ताक में रहता है कि शेयर के दामों में होने वाले उतार – चढ़ाव पर अल्पकालिक मुनाफा कमा ले । उसके लिए लाभांश का ज्यादा महत्त्व नहीं होता । यह भी देखा गया है कि ज्यादातर सट्टेबाज शेयर बाजार में अपना पैसा डालने की अपेक्षा उधार का पैसा प्रयोग करना पसंद करते हैं ।

वहीं दूसरी ओर एक निवेशक आमतौर पर अपनी निजी राशि का प्रयोग करता है , और उसका मूल उद्देश्य होता है शेयर के मूल्य में दीर्घकालीन वृद्धि और लाभांश के रूप में आमदनी ।

शेयर बाजार में हर समय निवेशक और सट्टेबाज , दोनों ही प्रकार के लोग कारोबार करते नजर आते हैं । हम आपको यही सलाह देंगे कि आप सट्टेबाजी में अपने हाथ न डालें । अगर आप जाँच – परख कर , सही हिसाब लगाकर शेयरों में पैसा डालेंगे तो कम से कम खतरा उठाकर अधिक मुनाफा कमा सकेंगे|

दीर्घकालीन निवेश में रूचि रखने वाले लोगों के लिए ही लिखी गई है । इसके माध्यम से हमने निवेशकों को शेयर कारोबार के मूल सिद्धांत समझाने का प्रयास किया है , जिसकी सहायता से वे अधिक खतरा उठाए बिना मुनाफा कमा सकें ।

source:(s s grawal)

share market,sensex,nifty 50,intraday,delivery,bse,nse,sebi

ALSO READ: शेयरों में निवेश सट्टा नहीं है 

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है और अपने विचार की प्रतिक्रया भी कमेंट में लिख सकते है,
पोस्ट पूरा पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Leave a Reply

Click To Get Daily Stock