commodity market
International Market

Trading time in commodity market changed, now 15 hours trading

कमोडिटी मार्केट में कारोबार का समय बदला, अब होगी 15 घंटे ट्रेडिंग :

  1. सेबी ने कमोडिटी डेरेवेटिव्स में ट्रेडिंग का समय बदला
  2. अब 10 बजे की जगह सुबह 9 बजे खुलेगा कमोडिटी वायदा बाजार
  3. एग्री कमोडिटीज में अब शाम 5 बजे की जगह रात 9 बजे तक ट्रेडिंग

कमोडिटी बाजार के निवेशकों के लिए अच्‍छी खबर है. कमोडिटी बाजार एवं शेयर बाजार रेगुलेटर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने कमोडिटी डेरीवेटिव्स में ट्रेडिंग शुरू होने का समय सुबह 10 बजे की जगह सुबह 9 बजे कर दिया है. वहीं, एग्री कमोडिटी में ट्रेडिंग बंद होने का समय शाम 5 बजे से बढ़ाकर रात 9 बजे कर दिया है. यह नियम अब भारत के सभी वायदा बाजार में कमोडिटी डेरीवेटिव्स की ट्रेडिंग में लागू होगा. इस संबंध में सेबी ने सभी एक्सचेंज को नोटिस जारी किया है. नए नियमों के तहत कमोडिटी बाजार में करीब 15 घं ..

BSE/NSE Sensex, Nifty, Indian Stock/Share Market Live, News, Stock
Sharemarketdo.com –  Daily Share Market  News Update on Sensex, NIFTY 50, Intraday, Delivery, BSE, NSE, SEBI,कमोडिटी बाजार,mcx,कमोटिडी ट्रेडिंग,Commodity Futures Trading,commodity market,NCDEX

  • नया नियम सर्कुलर जारी होने के 30 दिन बाद बाद प्रभावी होगा. माना जा रहा है कि नये साल से नया समय-सारिणी एक्सचेंजों में लागू हो जायेगी.
  • नॉन एग्री कमोडिटीज के लिए समय को संशोधित करके सुबह 9 बजे से रात 11 बजकर 55 मिनट किया गया है जबकि एग्री कमोडिटीज के लिये कारोबार के समय को बढ़ाकर सुबह 9 बजे से रात 9 बजे किया गया है
  • सेबी द्वारा शुक्रवार को जारी सर्कुलर के मुताबिक, कमोडिटी कारोबार के हितधारकों की भागीदारी बढ़ाने के लिए समय में परिवर्तन किया गया है. कमोडिटी डेरीवेटिव्स एडवायजरी कमिटी की सिफारिश के अनुसार सेबी ने मान्यता प्राप्त एक्सचेंजों में ट्रेडिंग का समय बढ़ाने का फैसला लिया है. इससे विदेशी बाजारों के साथ कदमताल करने में मदद मिलेगी.

अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते है और अपने विचार की प्रतिक्रया भी कमेंट में लिख सकते है,पोस्ट पूरा पढने के लिए आपका धन्यवाद.

Leave a Reply

Click To Get Daily Stock