Health Insurance कराने जा रहे हैं?| जानें कौन सा प्लान आपके लिए होगा बेहतर|

Health Insurance कराने जा रहे हैं?| जानें कौन सा प्लान आपके लिए होगा बेहतर|  :-

बढ़ती महंगाई और बीमारियों के बाद लोगों का रुझान हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की ओर काफी बढ़ा है। ऐसे में तमाम बीमा कंपनियों की ओर से कई तरह की बीमा पॉलिसी बाजार में उपलब्ध है। हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स को सुविधा के लिए कई भागों में बांट दिया गया है। आइए, जानते हैं कि हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स कितनी तरह के होते हैं। ताकि आप उनसे होने वाले लाभों से भी परिचित हो सकें।

आजकल बढ़ती बीमारियों, महंगाई और जीवन के बढ़ते जोखिम के बीच मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स पर लोगों की निर्भरता काफी बढ़ी है। अब हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदनें में युवा भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। हेल्थ इंश्योरेंस प्लान्स कई तरह के होते हैं। इन्हें समझना आसान नहीं होता। इसलिए, हम इसे दो श्रेणियों में बांटकर समझने की कोशिश करेंगे।

  1. क्षतिपूर्ति योजना:- जहां तक शब्द से जाहिर है कि यह योजना नुकसान की भरपाई करती है। पॉलिसीधारक जितनी राशि अस्पताल को देता है उसमें उसके द्वारा चुनी गई पॉलिसी की अधिकतम राशि बीमा कंपनी क्षतिपूर्ति के रूप में उसे देती है। जैसे – अगर कोई पॉलिसीधारक 1 लाख रुपए का कोई प्लान खरीदा है और अस्पताल में उसका बिल 75 हजार रुपए है तो बीमा कंपनी उसके 75 हजार रुपए चुकाएगी। वहीं, अगर पॉलिसीधारक का अस्पताल का बिल 1 लाख 40 हजार रुपए आता है तब 40 हजार रुपए ग्राहक को खुद से देने होंगे जबकि कंपनी उसके 1 लाख रुपए मुआवजे के रुप में देगी। क्षतिपूर्ति में भी तीन तरह के प्लान्स होते हैं। 

  2. फिक्स्ड बेनिफिट प्लान:- यह क्षतिपूर्ति प्लान्स के ठीक उल्टे होते हैं। इसमें प्लान के हिसाब से एक निश्चित राशि हॉस्पिटल को हर दिन के शुल्क के रूप में दी जाती है। इसमें दो तरह के प्लान्स होते हैं। पहले में कुछ निश्चित गंभीर बीमारियों के लिए स्पेशलाइज्ड कवरेज दिया जाता है। मतलब कि इसमें बीमारी निश्चित होती है। वहीं दूसरे प्लान यानि कि हॉस्पिटल डेली कैश प्लान में योजना के मुताबिक तय किए गए एक निश्चित राशि को हर दिन बीमा कंपनी की ओर से प्रदान किया जाता है। इसकी कीमत अस्पताल के हर दिन के खर्चे पर निर्भर नहीं होती है। यह प्लान में पहले ही तय कर ली जाती है।

share market,sensex,nifty 50,intraday,delivery,bse,nse,sebi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Click To Get Daily Stock