Top 3 Rules Of Investment

Top 3 Rules Of Investment :

  1. Take Right Investment
  2. Markets Return to the Mean Over Time

  3. NEVER IGNORE THE INTRINSIC VALUE

 

केवल सूचीकृत शेयर ही खरीदें :
Top 3 Rules Of Investment

भारत में 30,000 से भी अधिक पब्लिक लिमिटेड कम्पनियाँ हैं , जिनमें सिर्फ करीब 1,000 कम्पनियाँ विभिन्न स्टॉक एक्सचेंजों पर सूचीकृत हैं । शेयर निवेश का पहला नियम है कि इन 7,000 कम्पनियों में ही पैसा लगाएँ ।

स्टॉक एक्सचेंज के नियम न तो असूचीकृत शेयरों के कारोबार की अनुमति देते हैं , न ही अपने सदस्यों को इनमें कारोबार करने की । अतः अगर आप इस प्रकार के शेयर खरीदते हैं तो न आप एक्सचेंज के नियमों की सुरक्षा पा  सकेंगे , न ही शेयरदलाल की सुविधा । साथ ही ऐसे शेयरों का चालू मूल्य आँकना भी मुश्किल हो जाएगा ।

आप यह कैसे जानेंगे कि शेयर सूचीकृत है या नहीं ? सभी सूचीकृत शेयरों के भाव दैनिक अखबारों में उद्घोषित किए जाते हैं । अगर कोई शेयर इसमें शामिल है , तो वह निश्चित ही सूचीकृत है । असूचीकृत शेयरों का भाव कभी अखबारों में नहीं दिया जाता ।

 

Top 3 Rules Of Investment
Top 3 Rules Of Investment

निष्क्रिय शेयर न खरीदें :

सक्रिय शेयर वे होते हैं जिनमें रोज , या लगभग रोज ही स् । एक्सचेंज पर कारोबार दर्ज होता है । दूसरी ओर निष्क्रिय शेयर वे हो । हैं जिनमें महीने में केवल दो बार , या इससे भी कम कारोबार होता है ।

शेयर निष्क्रिय तब हो जाते हैं जब उन्हें खरीदने वाला कोई न होता । ऐसा अक्सर उन कम्पनियों के शेयरों के साथ होता है जि नुक्सान हो रहा हो और जिनके भविष्य के आसार मंदे हों । जाहिर है ऐसे शेयर कोई भी खरीदना नहीं चाहेगा । जिन लोगों के पास ये शेयर पहले से हैं , उन्हें बहुत कम दामों पर भी इन्हें निकालना मुश्किल हो जाता है । जिन शेयरों को कोई खरीदना न चाहे , उनमें आप क्यों अपना पैसा अवरूद्ध करें ? हम आपको यही सलाह देंगे कि आप निष्क्रिय शेयरों में अपना पैसा कभी न लगाएँ ।

#safe investments,investing in shares,investing in stocks,best investments,best investment options,Top 3 Rules Of Investment,investment firms,Best Investment,Good Investment,investment tips,share market tips

पर आपको पता कैसे चलेगा कि कौन सा शेयर निष्क्रिय हो चुका है ? इसका सबसे सरल उपाय है कि आप नियमित रूप से अखबारों में आने वाले शेयरों के उद्धरण पर ध्यान दें । अगर कोई शेयर बहुत समय से उद्धृत नहीं हुआ है तो आप मान सकते हैं कि वह निष्क्रिय हो चुका है । ‘ फाईनेन्शियल एक्सप्रेस ‘ जैसे कुछ अखबार यह जानकारी भी देते हैं कि किसी शेयर का पिछला कारोबार किस तारीख को हुआ । था । यह जानकारी आपके काफी काम आ सकती है ।

चूँकि निष्क्रिय शेयरों को कोई नहीं खरीदना चाहता , वे बाजार में बहुत ही कम दामों पर उपलब्ध होते हैं । नए निवेशक अक्सर इन सस्ते शेयरों से आकर्षित हो जाते हैं । आप ऐसे सस्ते मगर बेकार निवेश से बचें । याद रखिये , कोई शेयर आपको बहुत सस्ता मिल रहा है तो उसमें कोई नुक्स ही होगा । बेहतर यही होगा कि आप अच्छा निवेश ‘ दंढे , चाहे आपके पैसे उसमें ज्यादा लगें ।

 

याद रखें कि आप जब भी कोई शेयर खरीदते हैं , तो एक दिन ‘ आप इसे बेचना चाहेंगे । अगर आपको लगता है कि उस शेयर का ‘ बचने में कोई अड़चन आ सकती है , तो वह शेयर न खरीदें । कम दाम के चक्कर में पड़कर अपना पैसा अवरूद्ध न करें – यही अच्छे निवेश का पहला नियम है ।शेयरों का मूल्य तभी होता है जब आप आसानी से उनको नकद में बदल सकें ।सक्रिय और निष्क्रिय शेयरों का कोई तय वर्गीकरण नहीं है । जो शेयर आज निष्क्रिय है वह कल सक्रिय हो सकता है । वहीं दूसरी ओर , इसका ठीक उल्टा भी हो सकता है । जिस शेयर पर खरीदारी का दबाव हो ; वही शेयर सक्रिय है ।

कम शेयरहोल्डरों वाली कम्पनी में पैसा न लगाएँ :

यहाँ हम उन कम्पनियों की बात कर रहे हैं जिनके शेयरहोल्डर कम हों – यहाँ हम मान लेते हैं 5 , 000 से कम । । ऐसी कम्पनियों के शेयर अक्सर निष्क्रिय हो जाते हैं , क्योंकि कुछ ही शेयरहोल्डर होने के कारण बाजार में शेयर बेचने वाले भी कम ही । होते हैं । ऐसे शेयरों पर अक्सर आम जनता ध्यान नहीं देती । बड़े सांस्थानिक निवेशक भी ऐसी कम्पनियों में पैसा लगाने से कतराते हैं । इससे इन शेयरों को अच्छे दाम नहीं मिल पाते । साथ ही , कम शेयरहोल्डरों वाली कम्पनियों के शेयरों के दाम में छल करना भी ज्यादा मुश्किल नहीं होता ।

कम शेयर होल्डरों वाली कम्पनियों के शेयर प्रायः बहुत अस्थिर भी होते हैं । जब ये शेयर चढ़ते हैं तो बहुत तेजी से चढ़ते हैं और काफी ऊँचे स्तर पर पहुँच जाते हैं । उसी तरह ये शेयर बहुत जल्दी गिर भी जाते हैं । अतः जब इन शेयरों का दाम चढ़ता है तो इन्हें खरीदना बहुत कठिन हो जाता है । और दाम गिरने पर इन्हें बेचना भी कठिन होता है । ऐसे शेयरों में निवेश करने के लिए बहुत अनुभव और बाजार की समझ की आवश्यकता होती है । हम आपको इन शेयरों से दूर ही रहने की सलाह देंगे ।

 

Top 3 Rules Of Investment

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Click To Get Daily Stock